आइसोलेशन में रहते हुए करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फ‍िट और फाइन

आइसोलेशन में रहते हुए करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फ‍िट और फाइन

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस इस समय काफी तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह से भारत में रविवार को जनता बंद होने वाला है। वहीं सभी लोगों को घर में ही आइसोलेट होने का भी आग्रह पीएम मोदी द्वारा किया गया है। ऐसे में अगर आप खुद को आइसोलेट करना चाहते है तो आपके मन में सवाल आएगा कि आप घर में रहकर एक्सरसाइज कैसे करेंगे। ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे कि घर में रहकर आप कौन-कौन सा एक्सरसाइज करके आप अपने शरीर को फीट रख सकते है। जी हां घर में बैठ कर आप कई तरह के एक्सरसाइज करके अपने शरीर को तंदुरुस्त बना सकते है। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ज्यादा आराम करने से मोटापा, अपच, कब्ज, बदहजमी जैसी कई समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, उन्हें आलस, ऊब और नींद की समस्या हो सकती है। इन सब को सही करने का तरीका सिर्फ एक्सरसाइज करना जरुरी है। आइए आपको बताते हैं आइसोलेशन के दौरान घर पर एक्सरसाइज करने के आसान तरीके-

पढ़ें- इटली में क्यों हो रही हैं इतनी ज्यादा मौतें?

स्पॉट रनिंग

दौड़ना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये बात आपको बताने की जरूरत नहीं है। घर पर भी आप रनिंग से मिलने वाले फायदे पा सकते हैं। इसके लिए आपको स्पॉट रनिंग करनी चाहिए। स्पॉट रनिंग यानी एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ने का अभ्यास करना। स्पॉट रनिंग का एक फायदा यह है कि इससे आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है और चेस्ट मजबूत होता है। इसके अलावा स्पॉट रनिंग आपके जांघों, पेट और कमर की चर्बी भी कम करती है।

दूसरे आसान तरीके

एक्सरसाइज के अलावा भी घर में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर भी आप अपनी फिटनेस को मेनटेन रख सकते हैं। जैसे- घर का झाड़ू, पोंछा स्वयं करें क्योंकि ये भी एक्सरसाइज का एक बढ़िया तरीका है। इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ें। ऐसे लोग जो एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए सीढ़ियां चढ़ना फिट रहने का बहुत अच्छा तरीका है।

डांस करें

अगर आपको एक्सरसाइज करना नहीं आता है या आप रूटीन एक्सरसाइज को नहीं फॉलो करना चाहते हैं, तो दिन में 20-30 मिनट बच्चों के साथ किसी फास्ट साउंड ट्रैक पर या अपने मनपसंद गाने पर नाच लें। डांसिंग बाकी सभी एक्सरसाइज से ज्यादा फायदेमंद है। इसलिए क्योंकि बाकी एक्सरसाइज में आप किसी अंग विशेष को ही हिलाते डुलाते हैं। जबकि डांसिंग के दौरान आपका पूरा शरीर ही एक्सरसाइज कर रहा होता है।

थोड़ी स्ट्रेचिंग, थोड़ा फन

आपका घर कितना भी छोटा हो, मगर उसमें कम से कम इतनी जगह तो जरूर होगी कि आप खड़े होकर अपने हाथ-पैर चारों दिशा में फैला सकें। वैसे तो स्ट्रेचिंग बाकी एक्सरसाइज से पहले की जाती है। मगर घर पर रहने के दौरान आप इसे कर सकते हैं। अगर घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनके साथ स्ट्रेचिंग करने में आपको और ज्यादा आनंद आएगा। जमीन पर कोई चटाई या योगा मैट बिछा लें। स्ट्रेचिंग का सीधा सा मतलब है खिंचाव वाली एक्सरसाइज। इसलिए आप बस अपने शरीर के अंगों को अलग-अलग तरह से खींचें।

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स भी घर पर छोटे से स्पेस में की जा सकने वाली एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने से आपके जांघों और घुटनों को बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा ये एक्सरसाइज आपके पेट को कम करने में भी मददगार होती है। इसे करने के लिए एक जगह पर पैरों को एक बराबर लाकर खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सामने की तरफ फैलाएं और उठक-बैठक जैसे उठें-बैठें। दिन में 15 स्कवाट्स के 3 सेट मार लेंगे, तो आपका पेट नहीं निकलेगा।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से निपटने के लिए ICMR ने जांच को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।